मुंहासे दूर करने के 10 घरेलू उपाय

मुंहासे दूर करने के 10 घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

चेहरे पर कील मुंहासे युवावस्‍था की ओर बढ़ते बच्‍चों की सबसे बड़ी परेशानी होते हैं जो कि यूं तो हार्मोन में होने वाले बदलावों के कारण होते हैं मगर कई बार ये रक्‍त की अशुद्ध‍ि के कारण भी होते हैं। कई बार ये गलत खान-पान के कारण भी होते हैं। इन मुंहासों से छुटकारा दिलाने के नाम पर न जाने कितनी कंपनी अपनी महंगी क्रीम बेचने में कामयाब हो जाती हैं। टीवी पर ऐसे उत्‍पादों के विज्ञापन खूब देखने को मिलते हैं। मगर त्‍वचा पर ऐसे रासायनिक उत्‍पाद लगाने से बेहतर है कि घर में मौजूद चीजों से इनका प्रभावी इलाज किया जाए ताकि त्‍वचा को भी नुकसान न पहुंचे। इस आलेख में हम आपको प्रेमपाल शर्मा की किताब “घर का डॉक्‍टर” में सुझाई गई विधियों से मुंहासे दूर करने के उपाय बताएंगे।

  1. यह सुनिश्चित करें कि आपके भोजन के वसा यानी फैट की मात्रा अधिक न हो। इसके लिए खाना सरसों तेल में पकाने की आदत बनाएं क्‍योंकि मूंगफली के तेल में वसा की मात्रा ज्‍यादा होती है।
  2. जायफल को दूध के साथ पीस लें और फि‍र इसे प्रभावित स्‍थान पर लगाएं। यह बिलकुल जादुई असर दिखाता है और इससे कील मुंहासे बिना कोई निशान छोड़े गायब हो जाते हैं।
  3. तीन बड़े चम्‍मच शहद और एक बड़ा चम्‍मच दालचीनी पाउडर मिलाकर लेप तैयार करें। सोने से पहले इस लेप को मुहांसों पर लगा लें और सुबह गुनगुने पानी से धो लें। दो सप्‍ताह तक ये उपचार करने से मुंहासे गायब हो जाएंगे।
  4. एक छोटा चम्‍मच नींबू का रस और एक छोटी चम्‍मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर लेप तैयार करें और इसे मुहांसों वाली जगह पर लगा दें। इससे भी मुहांसे दूर हो जाएंगे।
  5. संतरों के मौसम में सभी घरों में संतरे आते हैं। आमतौर पर इसके छिलके हम फेंक देते हैं मगर ये छिलके बेहद औषधीय गुणों से भरे होते हैं। इन छिलकों को पानी के साथ पीस लें और लेप तैयार करें। इस लेप से भी मुंहासे दूर हो जाएंगे।
  6. मेथी की ताजी पत्तियां लेकर पीस लें और इस लेप को सिर्फ 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे पर मुंहासे नहीं होंगे।
  7. मुंहासों पर पके पपीते का गूदा लगाएं। छिलके और बीज को हटा दें। इससे मुंहासे दूर होने के साथ-साथ त्‍वचा की चमक भी बढ़ जाएगी।
  8. चंदन की असली लकड़ी यूं तो बहुत म‍ुश्किल से मिलती है मगर यदि आप इसका प्रबंध कर पाएं तो चंदन घिसने वाले पत्‍थर पर गुलाब जल के साथ इस लकड़ी को घिसकर लेप तैयार करें। इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और 20-25 मिनट बाद हलके गुनगुने पानी से धो लें।
  9. यदि चेहरे पर मुंहासे या त्‍वचा फटी हुई है तो एक गिलास ठंडे दूध में नींबू का रस मिलाकर क्‍लींजर की तरह इस्‍तेमाल करें।
  10. सहिजन की फलियों और पत्तियों को पीसकर नींबू के ताजे रस में मिलाएं और मुंहासों पर लगाएं। इस लेप से गहरे दाग-धब्‍बे भी हलके हो जाते हैं।

इन उपायों के अलावा चेहरे को नींबू पानी से धोया करें। सप्‍ताह में एक बार चेहरे को बफारा दें तो रोमकूप खुले रहते हैं। मुंहासों से अनावश्‍यक छेड़छाड़ न करें अन्‍यथा ये काले पड़ सकते हैं और इनका दाग स्‍थाई हो सकता है।

प्रेमपाल शर्मा की किताब घर का डॉक्‍टर से साभार। ये किताब प्रभात प्रकाशन की वेबसाइट hindibooks.org से मंगवाई जा सकती है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।